0
सबसे खास बात यह कही जा सकती है कि ज्यादातर एंडरॉयड फोन में लगभग एक समान समस्याएं देखने को मिलती हैं। आगे हमने एंडरॉयड स्मार्टफोन की ऐसी ही पांच समस्याओं का जिक्र किया है जिनकी सबसे ज्यादा शिकायत मोबाइल उपभोक्ता करते हैं। इसके साथ ही हमने उनका निदान भी बताया है।


कई मामलों में एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम दूसरे आॅपरेटिंग सिस्टम की अपेक्षा बेहतर है। एंडरॉयड फोन कम बजट में उपलब्ध हैं। उपयोग में आसान हैं। वहीं इनके लिए ढेर सारे एप्लिकेशन और गेम मुफ्त में उपलब्ध है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग आज एंडरॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। परंतु एंडरॉयड फोन के साथ कुछ समस्याएं भी हैं।
1. गूगल प्ले स्टोर क्रैश हो रहा है
एंडरॉयड फोन में यह समस्या सबसे आम है। अक्सर प्ले स्टोर से कोई एप्लिकेशन या गेम डाउनलोड करने के दौरान प्ले स्टोर ही ओपेन नहीं होता है और ओपेन होता भी है तो यह बार-बार क्रैश हो जाता है।


ऐसे में आप सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं। वहां एप्लिकेशन का चुनाव करें और आॅल एप्स टैब में जाएं। इसमें नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर गूगल सर्विस फ्रेमवर्क का विकल्प आएगा इसे क्लिक करें। यहां से डाटा को क्लिन कर दें।
वहीं इसी टैब में गूगल प्ले स्टोर का भी विकल्प दिखाई देगा। इसमें जाकर भी आप प्ले स्टोर से डाटा क्लिन करें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।
2. बार-बार हो रहा है हैंग
एंडरॉयड फोन की यह समस्या सबसे बड़ी है। फोन पुराना होने के साथ ही हैंग होना शुरू हो जाता है। परंतु कुछ उपाए हैं जिनसे आप हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। फोन हैंग होने की समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है इंटरनल मैमोरी भर जाना। ऐसे में आप अनचाहे डाटा को डीलीट करें और इसके साथ ही स्टोरेज से कैशे मैमोरी को डीलीट कर दें।

यह भी चेक करें कि कोई फर्मवेयर अपडेट तो नहीं आया। हैंग होने का कारण फोन का पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है ऐसे में अगर अपडेट आया है तो तुरंत फोन को अपडेट करें।
3. धीमी इंटरनेट स्पीड
मोबाइल फोन में अक्सर आपको धीमे इंटरनेट स्पीड की शिकायत होती है। ज्यादातर यह नेटवर्क की समस्या से होती है लेकिन फोन की वजह से भी कई बार इंटरनेट स्पीड धीमी हो जाती है। ऐसे में आप इंटरनेट बूस्टर और ड्रॉयड आॅप्टिमाइजर जैसे एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही आप वायरस स्कैनर का भी सहारा ले सकते हैं। इंटरनेट ब्राउजिंग के दौरान वायरस आने का खतरा होता है और वायरस की वजह से भी इंरनेट धीमा हो जाता है। ऐसे में वायरस स्कैनर आपकी मदद करेगा। वहीं इंटरनल मैमारी से अनचाहे फाइलों के नष्ट करें। बेहतर इंटरनेट स्पीड के लिए अपने ब्राउजर को भी अपडेट रखना बेहद जरूरी है।


4. फोन गर्म हो रहा है
एंडरॉयड फोन को गर्म होने की शिकायत बहुत ज्यादा है। हालांकि आज जिस तरह से भारी—भरकम ग्राफिक्स और एप्लिकेशन का उपयोग हो रहा है। ऐसे में फोन थोड़े गर्म होते हैं लेकिन ज्यादा हो रहा है तो समस्या है। फोन गर्म होने का कारण पुराना सॉफ्टवेयर हो सकता है। वहीं एक साथ ढेर सारे एप्लिकेशन ओपेन करने से भी फोन में समस्या आ सकती है। आप अपने फोन का सॉफ्टवेयर देखें यदि अपडेट आया है तो तुरंत अपडेट करें। वहीं बैकग्राउंड में चल रहे एप्लिकेशन को बंद करने के लिए टास्क मैनेजर का भी उपयोग करें। पुरानी बैटरी होने की वजह से भी यह समस्या आ सकती है। फोन यदि ब्राउजिंग के दौरान गर्म हो रहा है तो ब्राउजर एपडेट के साथ आप सेटिंग में जाकर कंप्रेस डाटा को एक्टिव कर दें तो इससे भी थोड़ा फर्क पड़ेगा।


5. लोकेशन आॅन
एंडरॉयड फोन में कई एप्लिकेशन आपके लोकेशन की जानकारी मांगते हैं। कंपनियां एप्लिकेशन के माध्यम से आपकी स्थिति की जानकारी लेती हैं और उसी के अनुसार सूचनाएं मुहैया कराती हैं। परंतु आप नहीं चाहते कि कोई आपके लोकेशन की जानकारी ले तो इसे तुरंत आॅफ कर सकते हैं। लोकेशन सेवा आॅफ करने के लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में जाएं, यहां लोकेशन का चुनाव करना है। यहीं लोकेशन को आॅफ करने का विकल्प दिखाई देगा।

परंतु याद रहे कि लोकेशन बंद करने का प्रभाव कई एप्लिकेशन पर पड़ेगा। यदि आप अपना लोकेशन हिस्ट्री देखना चाहते हैं तो लोकेशन में ही हिस्ट्री का विकल्प दिखाई देगा। उसके क्लिक करते ही आप देख सकते हैं। इसे आप ​डीलीट भी कर सकते हैं।

Post a Comment

 
Top