0


नवयुवक हो या कोई प्रोफ़ेशनल आज सभी ब्लॉगिंग को करियर के रूप में अपनाने को तैयार बैठे हैं। क्योंकि सभी ने सुना है कि ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई की जा सकती है। ब्लॉगिंग से रुपये कमाने आसान भी है और मुश्किल भी। ब्लॉगिंग किसी नौकरी की तरह एक दिन में आठ घंटे का काम है। लेकिन ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे मैनेज करते हैं? आप ब्लॉगिंग मे दिन में 2 घंटे देकर भी कमा सकते हैं और 12 घंटे देकर भी कुछ नहीं मिलेगा। ब्लॉगिंग में सबसे ज़रूरी बात है कि आप कितना प्रभावशाली ढंग से लिखते हैं कि पाठक आपको पढ़ने के लिए बार-बार आपके ब्लॉग पर आयें। साथ ही यह भी ज़रूरी है कि आप अपने आप को कितनी अच्छी तरह से मार्केट कर पाते हैं। अनुभवी ब्लॉगर बताते हैं कि 50% लेख की गुणवत्ता और 50% आपकी सेल्फ़ मार्केटिंग काम करती है। यह काम आप अनुभव से ही सीख सकते हैं। यह आपको कोई सिखा नहीं सकता है।



ब्लॉगर (Blogger): 

Blogger गूगल द्वारा दिया गया एक ऐसा निशुल्‍क प्‍लेटफार्म है जिसकी help से आप Usefull Blog बनाकर सीधे अपने ग्राहकों से सम्‍पर्क स्‍थापित कर सकते हैं। आप अपने Blog को बिलकुल एक Website की तरह use कर सकते हैं। आप विभिन्‍न विषयों पर Blog लिख सकते हैं जैसे- मोबाइल ट्रिक, मोबाइल रिपेयरिंग, कुकिंग टिप्स, हेल्थ टिप्स, घरेलू नुस्खे, तकनीकी शिक्षा तथा अपने काेचिंग सेन्‍टर या व्‍यवसाय सम्‍बन्‍धी blog बना सकते हैं। साथ ही आप Google Adsense की सहायता से अपने Blog पर Advertisement भी लगा कर कमाई भी कर सकते हैं. Google Adsense आपके Blog पर Advertisement देता है. और Ad की हर Click पर आपको कुछ रूपये देता है, अगर अापके Blog पर अच्‍छा traffic है तो आप बडी आसानी से 5 से 10 हजार रूपये प्रतिमाह कमा सकते हो। आप ब्‍लाग बनाने सम्‍बन्‍धी सहायता के लिये गूगल के ब्‍लागर मदद केन्‍द्र में जा सकते हैं।

तो  लिए सब से पहले आपको अपना जीमेल खता बनाना होगा अगर अपह्ले से आपका खाता है तो  भी अपना ब्लॉग बना सकते है आगे की पोस्ट में  पुराने स्टायल  को छोड़  नए तरीके से ब्लॉग बनाना बनाना बताऊंगा तब तक जीमेल खता बना कर उसे और भी बेहतर ढंग से समझ लो और अन्य पोस्ट को पड़ते रहो  धन्यवाद 

Post a Comment

 
Top